ऐसी बीमारियां जो सिर्फ महिलाओं को अपना शिकार बनाती हैं

ऐसी बीमारियां जो सिर्फ महिलाओं को अपना शिकार बनाती हैं

सेहतराग टीम

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का शरीर थोडा कमजोर होता है। इसके अलावा कई रोग भी ऐसे होते हैं जो सिर्फ महिलाओं में ही होते हैं। तो आज हम ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बात करेंगे जो सिर्फ और सिर्फ महिलाओं में होती हैं। तो आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारें में-

पढ़ें- पीरियड्स के दौरान शराब पीने के असर के बारे में जानें

स्पॉन्टेनियस कोरोनरी अर्टरी डिसेक्शन

यह महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है. इस स्थिति में ब्लड वैसल्स के टूट जाने पर खून दिल तक आसानी से नहीं पहुंच पाता. अक्सर ये बीमारी 40 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को अधिक होता है. अगर इसका पता नहीं चलता तो अचानक से ही पीड़ित मौत का शिकार हो सकती हैं. सीने में दर्द, हाथ, कंधों और जबड़ो में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, पसीने आना, जी मिचलना इसके आम लक्षण होते हैं।

ऑटोइम्यून डिजीज-

जब शरीर में वायरस आदि शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं तो इम्यून सिस्टम इनको खत्म करने के लिए आक्रमण करती हैं. इस स्थिति में ऑटोइम्यून डिजीज पैदा हो जाती है. ये बीमारियां पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होती है लेकिन ऐसा क्यों होता है इस पर रिसर्च अभी भी जारी है। दर्द, हल्का बुखार, त्वचा पर जलन, वर्टिगो, दम घुटना आदि इन बीमारियों के सामान्य लक्षण होते हैं. स्वस्थ रहने के लिए और इन बीमारियों से बचने के लिए आपको शुगर और फैट का सेवन कम करना चाहिए साथ ही तनाव कम लेना चाहिए।

पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

PCOS  एक बीमारी है जो कि महिलाओं के हार्मोन लेवल पर असर डालती है. इन महिलाओं में पुरुष हार्मोन महिला हार्मोन की तुलना में अधिक होता है। इसके कारण महिलाओं को पीरियड्स अनियमित होते हैं और साथ ही इसके कारण उन्हें प्रेग्नेंसी में भी समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे त्वचा पर बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाती है साथ ही डायबिटीज और दिल की बीमारी का भी इससे खतरा हो जाता है।

ओवेरियन या सर्वाइकल कैंसर

HPV  के कारण सर्वाइकल कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है. पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होती है लेकिन अगर ब्लीडिंग पीरियड्स के अलावा भी होती है तो आपको सर्वाइकल कैंसर भी हो सकता है. सर्वाइकल कैंसर लोअर यूट्रस में होता है वहीं ओवेरियन कैंसर फेलोपियन ट्यूब में होता है.इन दोनों ही बीमारियों का असर गर्भाश्य पर बहुत बुरा पड़ता है।

ब्रेस्ट कैंसर 

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के शरीर में होने वाली गंभीर बीमारियों में से एक होती है. ब्रेस्ट के आकार में बदलवा आना, ब्रेस्ट की त्वचा का छिलना और इस पर लाल या संतरे रंग के चकते बन जाना ब्रेस्ट कैंसर की पहचान है.अगर आपको अपने ब्रेस्ट में किसी तरह की गांठ महसूस होती है तो आपको डॉक्टर को दिखना चाहिए। ये महिलाओं में होने वाली आम लेकिन खतरनाक बीमारी होती है। महिलाओं को अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए, सही खान-पान करना चाहिए, रेगुलर एक्सरसाइज करना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेते रहना चाहिए ताकि इस बीमारी से बचा जा सके।

इसे भी पढ़ें-

बार-बार गर्भ गिरने से हैं परेशान तो करें यह उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।